रांची के एयरपोर्ट थाने में नौकरी के नाम पर 1.66 करोड़ रुपये की ठगी का एक मामला सामने आया है। इसमें 14 अभ्यर्थियों से न्यूजीलैंड के आकलैंड सिटी अस्पताल में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी की गई है।

आरोपित गुमला जिले के बसिया थाना क्षेत्र की सोनमेर निवासी डॉ. मीना एस. गोप व उनका सहयोगी विजय शर्मा हैं। दोनों के विरुद्ध जालसाजी से संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज है।

प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पीड़ितों ने डीजीपी अनुराग गुप्ता को आवेदन देकर आरोपितों के विरुद्ध कार्रवाई की गुहार लगाई है।

शिकायतकर्ता गुमला जिले के बसिया थाना क्षेत्र के सोनमेर कुम्हारी निवासी विनेश कुमार साहू हैं। उनके बयान पर एयरपोर्ट थाने में 22 जुलाई को प्राथमिकी दर्ज हुई थी।

विनेश कुमार ने अपनी शिकायत में बताया था कि उनके ही गांव की डॉ. मीना एस. गोप ने उन्हें न्यूजीलैंड आकलैंड सिटी अस्पताल में नौकरी लगाने का झांसा दिया था। वह डॉ. मीना एस. गोप के माता-पिता को जानते हैं, जो वर्तमान में गोवा में रहते हैं।

विनेश ने डा. मीना एस. गोप की माता से फोन पर बातचीत की तो उन्होंने बताया कि उनकी बेटी छह वर्षों से न्यूजीलैंड में रहती है। इसके बाद विश्वास में उन्होंने डॉ. मीना एस. गोप से बात की, जिसमें उसने बताया कि वह न्यूजीलैंड आकलैंड सिटी अस्पताल में सचिव है।

उसने प्रलोभन दिया कि वह वीजा बनवा देगी। वहां खाने की व्यवस्था है और महीने का एक लाख रुपये वेतन मद में मिलेगा। उसने कहा कि न्यूजीलैंड आकलैंड सिटी अस्पताल में नीचे पद के लिए प्रति व्यक्ति चार लाख रुपये व ऊंचे पद के लिए आठ लाख रुपये व 12 लाख रुपये रिश्वत देने होंगे।

इसके बाद इन लोगों ने कुल 14 लोगों का अलग-अलग तिथियों में सात अप्रैल 2023 से 11 मई 2024 तक कुल एक करोड़ 66 लाख 44 हजार रुपये आरोपितों को दिया।

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के पास आरोपित विजय शर्मा नाम के व्यक्ति ने डा. मीना एस. गोप के कॉन्फ्रेंस कॉल पर बात करने के बाद लिफाफा में ये रुपये दिए थे। उसने नौकरी के नाम पर उक्त राशि की ठगी की। पैसे वापस करने के लिए कहने पर वह वापस नहीं कर रही है।