नई दिल्ली। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल कई घरों में किया जाता है, लेकिन क्या आपको मालूम है कि इसके नियमित सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को छूमंतर किया जा सकता है? बता दें, यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन से भरपूर होता है और इसका काढ़ा पीने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं इसके लाजवाब फायदों के बारे में।

नसों की सूजन से दिलाए राहत

गर्मियों में एसी या कूलर के आगे सोने से अक्सर नसें अकड़ जाती हैं और सुबह लोगों को दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप तेज पत्ते का काढ़ा पीते हैं, तो इससे नसों में आने वाली सूजन और खिंचाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

चोट या मोच में फायदेमंद

तेजपत्ते का सेवन चोट लगने या मोच आने पर भी काफी लाभकारी साबित होता है। बता दें, इसका काढ़ा पीने से आप दर्द से तो आराम पाते ही हैं, साथ ही तेज पत्ते को पीसकर मोच या गुम चोट वाले हिस्से पर लगा लेने से तेजी से दर्द कम किया जा सकता है।

वजन घटाने में असरदार

वेट लॉस के लिहाज से भी तेज पत्ते का सेवन काफी फायदेमंद होता है। बता दें, खानपान में इसे जगह देने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और पेट काफी देर तक भरा रहता है। ऐसे में वेट लॉस को आसान बनाने के लिए भी ये एक नेचुरल ड्रिंक है।

कैसे बनाएं तेज पत्ते का काढ़ा?

  • तेजपत्ते का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले 3-4 तेजपत्ते लें।
  • अब इन्हें आधा चम्मच सौंफ और आधा चम्मच अजवायन के साथ मिलाकर पीस लें।
  • इसके बाद एक लीटर पानी में इसे उबाल लें और जब पानी आधा हो जाए, तो गैस ऑफ कर दें।
  • इसे कुछ देर ढके रहने दें और फिर इसमें काला नमक मिलाकर पिएं।