जयपुर। राजस्थान के पाली में भामाशाहों ने मिलकर 20 करोड़ रुपए की लागत का एक आधुनिक अस्पताल बना दिया है। जिसकी सुविधाएं किसी मल्टी स्पेशलिस्ट अस्पताल से कम नहीं है। इस अस्पताल से गरीबों और आमजन को बड़ी राहत मिलेगी। यहां डॉक्टर की फीस केवल 50 रुपए होगी। इसके अलावा अस्पताल में आधुनिक जांचें कम दाम पर होगी। पाली सेवा मंडल के भामाशाहों की ओर से बनाए गया यह हॉस्पिटल 1 सितंबर से शुरू हो जाएगा। इसके बाद क्षेत्र के आमजन व कमजोर वर्ग के लोगों इससे बड़ी राहत मिलेगी।
यह आधुनिक अस्पताल पाली सेवा मंडल के भामाशाहों (दानदाताओं) ने मिलकर बनाया है। इस दौरान पौने सात बीघा जमीन पर हॉस्पिटल बनकर तैयार हो गया है। अस्पताल के निर्माण में 20 करोड रुपए की लागत आई है। अस्पताल में विभिन्न रोगों का इलाज होगा। रोगियों का एक ही अस्पताल में आंख, दांत, हड्डी सहित विभिन्न रोगों के आपरेशन कर सकते है। इस दौरान अस्पताल में जरूरतमंद लोगों के ऑपरेशन भी निशुल्क किए जाएंगे।
अस्पताल में चिकित्सा को लेकर सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से लेस किया गया है। अस्पताल में दो ऑपरेशन थिएटर, महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग चार वार्ड, आउटडोर में बैठने के लिए डॉक्टर के लिए सात रूम, डायलिसिस मशीनों के लिए हॉल, जहां 10 डायलिसिस मशीन लगाई गई है। इसके अलावा मरीजों के लिए कॉटेज वार्ड और डॉक्टर नर्सिंग स्टाफ के लिए क्वार्टर भी बनाए गए हैं।
आधुनिक जांचें बाजार से भी कम कीमत पर होगी
इस अस्पताल में कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिए विशेष ध्यान रखा गया है। यहां सीटी स्कैन, एक्स-रे, लैब सहित विभिन्न आधुनिक जांचे बाजार रेट से कम रियायत दर पर होगी। इसके अलावा रोगियों को लाने ले जाने के लिए निशुल्क बस सेवा का भी लाभ मिलेगा। अस्पताल में ट्रॉमा और हड्डी वार्ड भी बनाया गया है, जहां हादसे में घायल हुए लोगों का इलाज होगा। इसके अलावा यूरोलॉजी, कैंसर और हाई स्पेशलिस्ट डॉक्टर भी महीने में एक दो बार अपनी सेवाएं देने वाले है।