केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) बिहार पुलिस में 21 हजार 391 पदों के लिए लिखित परीक्षा आज से प्रारंभ हो रही। परीक्षा का आयोजन छह तिथियों में सात, 11, 18, 21, 25 व 28 अगस्त को एकल पाली में किया जाना है। 17 लाख 87 हजार 720 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा।

पर्षद के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार ने बताया कि सभी तिथियों में परीक्षा एकल पाली में दोपहर 12:00 बजे से 2:00 बजे तक निर्धारित है। केंद्र में प्रवेश निर्धारित अवधि के डेढ़ घंटा पहले बंद कर दिया जाएगा।

अभ्यर्थी को आवंटित केंद्र में सुबह 9:30 से 10:30 बजे तक ही प्रवेश की अनुमति होगी। परीक्षा की तिथि से सात दिन पहले संबंधित अभ्यर्थी का प्रवेश पत्र पर्षद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

इस बार ई-प्रवेश पत्र पर गुप्त कोडिंग की गई है। यदि कोई अभ्यर्थी ई-प्रवेश पत्र से छेड़छाड़ करते हैं तो केंद्र पर पकड़े जाएंगे।

अभ्यर्थी को सिर्फ ई-प्रवेश पत्र और फोटोयुक्त पहचान के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा। पेन या पेसिंल पर्षद ही केंद्र में अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराएगा।

इंटर में नामांकन के लिए तीसरी मेधा सूची जारी

राज्य के प्लस टू स्कूलों में इंटर में नामांकन के लिए तीसरी मेधा सूची सोमवार को जारी की गई। सूची जारी होते ही स्कूलों में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई।

ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थी सूची डाउनलोड कर आठ अगस्त तक नामांकन करा सकते हैं।

बिहार बोर्ड ने स्कूल के प्रधान से कहा है कि तीसरी सूची के आधार पर आठ अगस्त को नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद नौ अगस्त तक सूची अपडेट करेंगे।

चयन सूची में चयनित विद्यार्थी अगर आवंटित संस्थानों में नामांकन नहीं लेते हैं, तो वर्तमान सत्र में उनका नाम ओएफएसएस सिस्टम से हटा दिया जाएगा।

बोर्ड ने कहा है कि जिनका नाम तीसरी सूची में नहीं, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है, वे तीसरी सूची के आधार पर नामांकन प्रक्रिया पूरी होने तक इंतजार करें।