झारखंड में समय से पूर्व विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने सोमवार को कहा कि विधानसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए उनका कार्यालय पूरी तरह तैयार है। जिला स्तर पर भी चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

के. रवि कुमार के अनुसार, विधानसभा चुनाव की तिथि की घोषणा भारत निर्वाचन आयोग के स्तर से तय होगा। आयोग को राज्य में इस संबंध में सारी तैयारियां पूरी होने की जानकारी दे दी गई है।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग की टीम शीघ्र ही चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए झारखंड आएगी। सूत्रों की मानें तो, सितंबर के पहले या दूसरे सप्ताह में विधानसभा चुनाव की आधिकारिक घोषणा हो सकती है।

पूरी संभावना है कि हरियाणा तथा महाराष्ट्र के साथ ही झारखंड में विधानसभा चुनाव हो। हालांकि, निर्वाचन आयोग पर्व-त्योहारों को ध्यान में रखते हुए ही चुनाव की तिथि तय करेगा।

बेहतर करने वाले बीएलओ होंगे सम्मानित

आगामी विधानसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें, इसे लेकर मतदाताओं को जागरूक करने के कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग ने इलेक्शन क्विज आयोजित करने का निर्णय किया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने बताया कि युवा मतदाताओं में मतदान को लेकर उदासीनता देखी गई है। उन्हें जागरूक करने में यह कार्यक्रम महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इस मौके पर उन्होंने इस कार्यक्रम से संबंधित पोस्टर तथा लोकसभा चुनाव-2024 से संबंधित सांख्यिकीय रिपोर्ट का विमोचन किया।

क्विज के लिए करा सकेंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अनुसार, इलेक्शन क्विज में कोई भी मतदाता 16 अगस्त से 26 सितंबर अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करा सकेगा। निर्वाचन कार्य से जुड़े कर्मी इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकेंगे।

पहले चरण में यह प्रतियोगिता 29 सितंबर को ऑनलाइन माध्यम से होगी। इसके माध्यम से प्रत्येक जिला से एक-एक विजेता राज्य स्तरीय प्रतियाेगिता के लिए चयनित होगा।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता रांची में पांच अक्टूबर को ऑफलाइन होगी। जिला स्तर के विजेता को 10 हजार रुपये पुरस्कार के रूप में मिलेंगे।

वहीं, राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में पहले स्थान पर रहनेवाले प्रतिभागी को 50 हजार, दूसरे स्थान पर रहनेवाले को 30 हजार तथा तीसरे स्थान पर रहनेवाले को 20 हजार रुपये पुरस्कार के रूप में मिलेंगे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को सम्मानित किए जाने की योजना है। इसके लिए उन्होंने 'सैल्यूट टू बीएलओ' अभियान शुरू किया।

उन्होंने बताया कि राज्य में 29,562 बीएलओ हैं, जिनकी चुनाव में अहम भूमिका होती है। बीएलओ को सम्मानित करने के पीछे मूल उद्देश्य उन्हें प्रेरित करना है। उन्होंने बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र से तीन बीएलओ को सम्मानित किया जाएगा।