मेलबर्न। चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग अब ऑस्ट्रेलियाई स्टोर में खरीदारों की पहचान करने के लिए किया जा रहा है। इस तकनीक के जरिए खरीदारों को उनकी मनपसंद की वस्तुओं की तरफ आकर्षित किया जा रहा है।  एक समय इस तकनीक का उपयोग पुलिस और खुफिया एजेंसियां करती थी। 
एक खोजी रिपोर्टिंग में खुलासा किया था कि ऑस्ट्रेलिया के तीन प्रमुख रिटेल स्टोर चेन केमार्ट, बनिंग्स और द गुड गायज नुकसान से बचने और बिक्री बढ़ाने के लिए ग्राहकों के चेहरे की पहचान की तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। कंपनियों का कहना है कि वे उपभोक्ताओं को प्रवेश की शर्त के रूप में प्रौद्योगिकी के उपयोग की सलाह देती हैं। लेकिन क्या उपभोक्ताओं को वास्तव में पता है कि इसका क्या मतलब है, और उनकी छवियों का उपयोग या भंडारण कैसे या कहाँ किया जा सकता है? इन सबके जवाब सनशाइन कोस्ट विश्वविद्यालय में साइबर इंटेलिजेंस और साइबर अपराध जांच विभाग के लेक्चरर डेनिस बी डेसमंड ने दिया है। हम अपने चेहरे को फोकस में रखने के लिए फेशियल डिटेक्शन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके अपने फोन और कैमरों के आदी हो गए हैं। लेकिन चेहरे की पहचान तकनीक हमारी विशिष्ट पहचान वाली जानकारी को एक संग्रहीत डिजिटल छवि से मिला कर इसे एक कदम आगे ले जाती है। चेहरे की पहचान ने एक लंबा सफर तय किया है। इसे शुरू में 2001 में लास वेगास कैसीनो में जुआरी और कर्मचारियों के बीच संबंधों की पहचान करने के लिए इस्तेमाल किया गया था, जहां संदिग्ध मिलीभगत थी। 
अमेरिका सरकार अंततः 9/11 अपहर्ताओं की पहचान करने के लिए उसी तकनीक का उपयोग करेगी। इसे अब कानून प्रवर्तन और खुफिया समुदायों द्वारा व्यापक रूप से अपनाया गया है। वर्तमान में, क्लियरव्यू एआई और पिमआईज जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग अत्यधिक परिष्कृत तरीकों से किया जा रहा है, इसका इस्तेमाल करने वालों में यूक्रेन में लड़ाकों की पहचान करने के लिए यूक्रेनी और रूसी सेनाएं शामिल हैं। लेकिन यह तकनीक बनिंग्स में क्या कर रही है? कैसीनो में इसके शुरुआती उपयोग के साथ, केमार्ट, बनिंग्स और द गुड गायज ने चॉइस को बताया कि उनके चेहरे की पहचान सॉफ़्टवेयर का उपयोग ‘‘नुकसान की रोकथाम’’ के लिए किया जाता है। स्टोर निगरानी उपकरणों और बॉडी कैमरों पर कैप्चर की गई छवियों का उपयोग चोरी या अन्य आपराधिक गतिविधियों में शामिल इन-स्टोर व्यक्तियों की पहचान करने के लिए किया जा सकता है।
बनिंग्स के मुख्य परिचालन अधिकारी साइमन मैकडॉवेल ने बताया कि तकनीक का इस्तेमाल "केवल टीम और ग्राहकों को सुरक्षित रखने और हमारे स्टोर में गैरकानूनी गतिविधि को रोकने के लिए" किया गया था। द गुड गायज और के मार्ट दोनों ने समाचार माध्यमों को बताया कि कुछ चुनिंदा दुकानों में - वे भी इसका उपयोग इन्हीं कारणों से कर रहे हैं, और ग्राहकों को साइनेज के माध्यम से इस बारे में सूचित किया गया था। चॉइस ने पुष्टि की कि प्रौद्योगिकी के उपयोग का खुलासा करने वाले कुछ संकेत थे - लेकिन बताया गया कि ये संकेत छोटे थे और अधिकांश खरीदारों का इनकी तरफ ध्यान नहीं जाएगा। इस खबर ने खरीदारों के डर को हवा दी है कि उनके छवि डेटा का उपयोग कैसे किया जा सकता है। जैसा कि मायनॉरिटी रिपोर्ट में है, स्टोर में ली गई छवियों का सैद्धांतिक रूप से लक्षित विज्ञापन के लिए और खरीदारी के अनुभव को ‘‘बढ़ाने’’ के लिए उपयोग किया जा सकता है। 
यह संभावना है कि मानक इन-स्टोर निगरानी के माध्यम से एकत्र की गई छवियों और वीडियो को विशेष चेहरे की पहचान सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके दूरस्थ डेटाबेस के साथ तुरंत मिलान किया जाता है, या बाद में टैग की गई और सूचीबद्ध छवियों के डेटाबेस के साथ विश्लेषण किया जाता है। आदर्श रूप से, छवियों को एक फ़ाइल में एन्कोड और संग्रहीत किया जाएगा जो केवल डिवाइस या सॉफ़्टवेयर प्रोसेसर के लिए विशिष्ट एल्गोरिदम द्वारा पठनीय है। हमने पहले ही ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं को कुकीज़ के माध्यम से और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर हमारे खरीद इतिहास को जोड़ने के लिए इस रणनीति का उपयोग करते देखा है।