जयपुर । राजस्थान में जोधपुर समेत कई इलाकों में मूसलाधार बारिश ने जमकर कहर बरपाया। भारी बारिश से हुई भारी जनधन के नुकसान को देखते हुये राज्य सरकार ने प्रभावितों को मुआवजा देने का ऐलान किया है। सीएम अशोक गहलोत ने ट्वीट कर इसकी घोषणा करते हुए बताया कि जोधपुर सहित कई जगहों पर अतिवृष्टि के कारण हुए नुकसान का राज्य सरकार द्वारा मुआवजा दिया जाएगा। जनहानि होने की स्थिति में चिरंजीवी योजना से जुड़े हुए परिवारों को 5 लाख रुपये प्रति परिवार की सहायता राशि दी जाएगी।  इसके अतिरिक्त आपदा के प्रावधान लागू होने पर राज्य आपदा राहत कोष से जनहानि होने की स्थिति में 4 लाख रुपये प्रति व्यक्ति की सहायता राशि दी जायेगी।
सीएम ने अपने ट्वीट में कहा कि घायलों को भी नियमानुसार सहायता राशि दी जाएगी। आवास एवं पशुधन को हुए नुकसान का सर्वेक्षण कार्य भी वर्षा के रुकते ही प्रारंभ हो जायेगा। गहलोत ने प्रदेश में अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में हरसंभव और त्वरित राहत पहुंचाने के लिए जिला प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने राहत कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए आपदा प्रबंधन गतिविधियों को और तेजी से बढ़ाने के लिए निर्देशित किया है।
सीएम गहलोत ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि वे बारिश के इस मौसम में सावधानी बरतें। भारी बारिश, आकाशीय बिजली और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए पूरी सावधानी बनाए रखें। इसके साथ ही उन्होंने जलाशयों से दूर रहने के लिए भी अपील की है।  जोधपुर जिला प्रशासन के आग्रह को मानकर सीएम गहलोत ने अपना जोधपुर दौरा स्थगित कर दिया है ताकि अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में आहत को राहत पहुंचाने की रफ्तार बनी रहे। गहलोत जोधपुर जिले में भारी वर्षा से उत्पन्न स्थितियों में राहत और बचाव को लेकर गंभीर हैं। जोधपुर सहित पूरे प्रदेश में राहत कार्यों की हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं। वे लगातार जिला प्रशासन से संपर्क कर नियमित जानकारी ले रहे हैं। मुख्यमंत्री के निर्देशों पर जोधपुर जिला प्रशासन की ओर से अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों में मिशन मोड पर राहत कार्यों को अंजाम देने और अपील के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है।
जोधपुर जिले में बीते 3 दिनों से हो रही अतिवृष्टि से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनजर जिला प्रशासन एवं आपदा प्रबंधन में जुटे अधिकारी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में राहत कार्य तेजी से करवा रहे हैं।  जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री का 28 तथा 29 जुलाई को होने वाला जोधपुर का प्रस्तावित दौरा स्थगित हो गया है।  जोधपुर में तेज बारिश को देखते हुए सभी राजकीय और निजी विद्यालयों में 26 जुलाई से ही अवकाश घोषित किया हुआ है। जोधपुर जिला प्रशासन की ओर से जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों के लोगों के लिए इंदिर रसोई के जरिये भोजन के पैकेट्स की व्यवस्था की जा रही है।  अतिवृष्टि के मद्देनजर संभाग मुख्यालय पर जिला कलक्ट्रेट एवं नगर निगम स्तर पर एक-एक नियंत्रण कक्ष 24 घंटे संचालित है। बाढ़ नियंत्रण कार्ययोजना के अंतर्गत एहतियात के तौर पर एसडीआरएफ भी तैनात है। असुरक्षित मकानों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाकर जरुरी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है।