केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बिहटा एयरपोर्ट के अधूरे कार्यों को पूरा करने के लिए 1413 करोड़ रुपये का आवंटन कर दिया है। राशि मिलने के बाद एयरपोर्ट के विस्तार के लिए अपेक्षित जमीन जिला प्रशासन शीघ्र ही एयरपोर्ट आथोरिटी को उपलब्ध करा देगा।

उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि अब जमीन की उपलब्धता के बाद एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को समय-सीमा में पूरा कर लिया जाएगा।

पटना में एक और एयरपोर्ट की मांग वर्षों से की जा रही थी

दरअसल, हवाई यातायात पर बोझ बढ़ने के बाद पटना में एक और एयरपोर्ट की मांग वर्षों से की जा रही थी, जिसके बाद वित्तीय वर्ष 2015-16 में बिहटा स्थित वायुसेना के एयरबेस को हवाईअड्डा बनाने की योजना बनाई गई थी। इसके लिए हवाईअड्डा प्राधिकरण ने राज्य सरकार से जमीन की मांग की गई थी।

शेष जमीन जल्द ही एयरपोर्ट अथॉरिटी को जल्द ही सौंप दी जाएगी

अब एयरपोर्ट के लिए अब तक 108 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी गई है। इस पर चहारदीवारी भी बन चुकी है। अब शेष जमीन शीघ्र क्लीयर कर एयरपोर्ट ऑथिरिटी को जल्द ही सौंप दिया जाएगा।   

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार। केंद्र सरकार ने 1413 करोड़ रुपये बिहटा एयरपोर्ट निर्माण के लिए आवंटित कर दिया है। अब शीघ्र ही काम में तेजी आएगी। -सम्राट चौधरी, उप मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री

बिहटा में नया एकीकृत टर्मिनल भवन 66000 वर्ग मीटर में फैला होगा

बिहटा में नया एकीकृत टर्मिनल भवन 66 हजार वर्ग मीटर में फैला होगा। व्यस्त समय में क्षमता 3,000 यात्रियों की होगी। इसकी वार्षिक क्षमता 50 लाख यात्रियों की होगी। जब भी आवश्यकता होगी, क्षमता को 50 लाख तक और बढ़ाया जाएगा। कुल क्षमता एक करोड़ यात्रियों ही होगी। इस परियोजना में ए-321, बी-737-800, ए-320 किस्म के विमानों के लिए उपयुक्त 10 पार्किंग बे की व्यवस्था करने में सक्षम एप्रन, दो लिंक टैक्सीवे का निर्माण शामिल है