राजस्थान में मानसून एक्टिव मोड में है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का दौर रुक-रुककर चल रहा है. राजस्थान में मूसलाधार बारिश के चलते नदी नाले उफान पर हैं. भारी बारिश के चलते हो रहे जलभराव से लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. शुक्रवार को 25 से अधिक जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से प्रदेश के कई जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. राज्य के पूर्वी और पश्चिमी भागों में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी से अति भारी बारिश भी दर्ज की गई. सबसे ज्यादा बारिश बीकानेर के खाजूवाला में 195 MM दर्ज हुई. वहीं सवाई माधोपुर के मंगलाना डूंगर में 141 MM बारिश दर्ज की गई. 

वहीं मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में भारी और अति भारी बारिश का दौर अगले 1 सप्ताह तक बना रहेगा. अधिक बारिश को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से समय-समय पर चेतावनी भी जारी की जा रही है. आने वाले कुछ घंटों के दौरान प्रदेश में मानसून और अधिक सक्रिय होना शुरू हो जाएगा. जो 72 घंटे तक अपनी सक्रियता को बरकरार रख सकता है. 

अजमेर, बीकानेर, जोधपुर संभाग के कई जिलों में भारी और अति भारी बारिश की अधिक संभावना बनी हुई है. साथ ही कल झारखंड के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना रहा. इस सिस्टम के बनने से मानसून अगले 36 घंटों में और अधिक तीव्र होने की संभावना बनी है. कम दबाव के क्षेत्र के कारण कल से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 

वहीं 4-5 अगस्त के दौरान कोटा, उदयपुर संभाग में भारी और अति भारी 200 MM से अधिक बारिश की संभावना है और 4 से 6 अगस्त के दौरान जयपुर, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर संभाग में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. र्वी राजस्‍थान में आज और कल अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है.

3- 4 अगस्त को इन जिलों में भारी बारिश

प्रदेश के इन जिलों में 3 और 4 अगस्त को भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. जिसमें करौली, अजमेर, नागौर, भीलवाड़ा, पाली, बीकानेर, सवाई माधोपुर, चूरू, जोधपुर सहित जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है. जिसके चलते यहां भी मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राजस्थान की राजधानी जयपुर, सीकर, भरतपुर, अलवर, धौलपुर, झुंझुनू, दौसा सहित इसके आस पास के जिलों में भारी बारिश के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की संभावना जताई गई है.