मुंबई। महाराष्ट्र में भारी बारिश का सिलसिला जारी है. भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं और जान-माल का भी नुकसान हो रहा है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अगले 4-5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र में गरज के साथ भारी बारिश के आसार हैं. वहीं बिजली गिरने की भा आशंका हैं. मौसम विभाग ने पालघर, नासिक, रायगड, पुणे, सतारा और कोल्हापुर में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र में बाढ़ की वजह से अब तक 84 लोगों की मौत हो गई है. दूसरी तरफ महाराष्ट्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक अधिकतर शहरों में 'अच्छा ' श्रेणी में रिकॉर्ड हो रहा है.

बारिश से बेहाल हुई मुंबई
लगातार हो रही बारिश से मुंबई बेहाल हो चुकी है. सोमवार रात से शहर में भारी बारिश का दौर जारी है. वहीं तेज बरसात की वजह से कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हो गए है. इस कारण ट्रैफिक की स्पीड पर भी ब्रेक लग गया है और लोगों को आवाजाही संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बारिश के बीच मुंबई में मरीन ड्राइव पर हाई टाइड भी देखा गया. इस बीच भारत मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई को अभी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

मुंबई को जलापूर्ति करने वाली झीलों का वॉटर स्टॉक बढ़ा
मुंबई में लगातार बारिश के कारण जहां एक तरफ जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है तो वहीं दूसरी तरफ शहर को पेयजल की आपूर्ति करने वाली झीलों को इसका फायदा पहुंचा है. दस दिन पहले, झीलों में कुल पानी का भंडार केवल लगभग 1.6 लाख मिलियन लीटर था, या उनकी लगभग 14.5 लाख मिलियन लीटर की पूरी क्षमता का 11प्रतिशत था. अब मुंबई शहर को पीने के पानी की आपूर्ति करने वाली सात झीलों में पानी का भंडार उनकी कुल क्षमता 14.47 लाख मिलियन लीटर का 50 प्रतिशत हो गया है. वहीं झीलों का जल भंडारम बढ़ने के बाद मुंबई मनपा ने हाल ही में मुंबई के लिए 10 प्रतिशत पानी की कटौती करने के अपने फैसले को वापस ले लिया है. आपको बता दें कि मुंबई को भातसा, मध्य वैतरणा, ऊपरी वैतरणा, तानसा और मोदक सागर से पानी की सप्लाई की जाती है, जो ठाणे और नासिक जिलों में हैं. तुलसी और विहार दो झीलें हैं जो बोरीवली में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान में मुंबई की सीमा के भीतर स्थित हैं.