वाराणसी । यूपी के वाराणसी और आसपास के इलाकों में फिर से लोगों को प्रचंड गर्मी का कहर झेलना होगा। मॉनसून वाले बादल वाराणसी और आसपास के क्षेत्र से दक्षिण की ओर बढ़ गए हैं, जिससे इन क्षेत्र में आने वाले वाले कुछ दिनों तक उमस भरी गर्मी लोगों को फिर से परेशान करेगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि इन दिनों पारा फिर से 40 डिग्री सेल्सियस के पार होगा और लोगों को मई-जून के शुरुआती सप्ताह जैसी गर्मी फिर झेलनी पड़ेगी।
मौसम वैज्ञानिक के अनुसार पूरब में बिहार और बंगाल के तरफ मॉनसून वाले बादल नहीं हैं। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में भी ऐसी कोई हलचल नहीं है। इसके बाद बारिश की उम्मीद वाराणसी और आसपास के क्षेत्र में इस सप्ताह कम ही नजर आ रही है। हालांकि ये उम्मीद है कि हीटिंग के कारण छुटपुट बारिश कुछ इलाकों में हो सकती है, लेकिन उससे तापमान में कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
बीएचयू के जियोफिजिक्स विभाग के मौसम विज्ञानी प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि तीन चार दिनों में तेज धूप के साथ फिर से तापमान में बढ़ोतरी होगी। अभी तापमान 37 से 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास है जो आने वाले तीन चार दिनों में 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वाराणसी में मौसम के उतार चढ़ाव के बीच बीमारी का खतरा भी बढ़ गया है। इसकी बानगी सरकारी अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पतालों में देखने को मिल रही है।अस्पताल में डायरिया और बुखार के मरीजों की संख्या में अचानक वृद्धि हुई है।