नई दिल्ली| स्टॉकहोम प्लस 50 और 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस से पहले ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (सीईईडब्ल्यू) और स्टॉकहोम पर्यावरण संस्थान (एसईआई) ने सोमवार को 'पोट्र्रेट ऑफ ए सिल्वर लाइनिंग' जारी किया, जो एक युवा भारतीय कवि सिमर सिंह का एक कविता संगीत वीडियो है। स्टॉकहोम प्लस 50 जून के पहले सप्ताह में एक वैश्विक पर्यावरण बैठक है, जिसका आयोजन 1972 में मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र के पहले सम्मेलन के उपलक्ष्य में किया गया था। सीईईडब्ल्यू दिल्ली में स्थित एक थिंक टैंक है।

सिंह 21 वर्षीय शब्द कलाकार हैं और अपनी कविताओं के लिए जाने जाते हैं। वह आम तौर पर यथास्थिति पर सवाल उठाते हैं। वह हिंदी और अंग्रेजी में कविता को बढ़ावा देने के लिए मुंबई से बाहर स्थित एक संगठन 'अनएरेज पोएट्री' के संस्थापक भी हैं।

'पोट्र्रेट ऑफ ए सिल्वर लाइनिंग' एक एसईआई-सीईई रिपोर्ट 'स्टॉकहोम प्लस 50 : अनलॉकिंग ए बेटर फ्यूचर' की कलात्मक व्याख्या है जो इस महीने की शुरुआत में जारी की गई थी।

इसने अप-टू-डेट वैज्ञानिक साक्ष्यों को संश्लेषित किया था और परस्पर जुड़े मानव और पर्यावरणीय संकटों का विश्लेषण किया था। इसने बेहतर नीतिगत सामंजस्य, मजबूत जवाबदेही और नए सिरे से बहुपक्षवाद के माध्यम से बदलाव की स्थितियों में सुधार के लिए साहसिक सिफारिशें भी की थीं।

भारत में स्थिरता और बच्चों की शिक्षा जैसे मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त करने के लिए उत्सुक सिंह ने वीडियो में उत्तर और दक्षिण के वैश्विक देशों के नागरिकों से हाथ मिलाने और ग्रह को ठीक करने के लिए साहसिक जलवायु कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

सिंह ने कहा, "हमारे इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण में एक महत्वपूर्ण एसईआई-सीईईडब्ल्यू रिपोर्ट की व्याख्या करने के लिए कहा जाना, मेरे अपने तरीके से, कई चीजें थीं। एक सम्मान .. एक चुनौती .. और वास्तव में वैश्विक का हिस्सा बनने का अवसर है और ग्रह को ठीक करने का प्रयास।"

उन्होंने कहा, "यह देखकर कि दुनियाभर के लोगों ने वीडियो को कितना पसंद किया गया है, मुझे आशा है कि यह वीडियो वास्तव में प्रकृति के साथ हमारे संबंधों को फिर से परिभाषित करने के लिए एक जागृत कॉल के रूप में कार्य करेगा।"

स्ट्रैटेजिक कम्युनिकेशंस और सीईईडब्ल्यू प्रमुख ने एक बयान में कहा कि सीईईडब्ल्यू द्वारा संकल्पित और निर्मित यह वीडियो आशा का संदेश प्रदान करता है और दर्शकों से प्रकृति को ठीक करने और एक ऐसी दुनिया बनाने में मदद करने का आग्रह करता है, जहां सभी को समृद्धि मिले।