चंडीगढ़ में बस क्यू शेल्टर हाइटेक होने जा रहे हैं। इन पर पैसेंजर इन्फॉर्मेशन बोर्ड लगाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। चंडीगढ़ में कंक्रीट के 209 बस क्यू शेल्टर बन रहे हैं। इन सभी पर यह इन्फॉर्मेशन दी जाएगी। इससे पैसेंजर को काफी सुविधा होगी और बस का रियल टाइम पता चल पाएगा। इसके जरिए पैसेंजर को पता चल पाएगा कि कौन सी बस स्टॉपेज पर कितनी देर में आ रही है। ऐसे में स्टॉपेज पर रूककर ज्यादा समय इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

चंडीगढ़ की हेरिटेज छवि को ध्यान में रखते हुए ही कंक्रीट के बस क्यू शेल्टर्स बनाए जा रहे हैं। इन शेल्टर्स का डिजाइन सोच समझ कर तैयार किया गया है। एक महीना पहले प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने इन बस क्यू शेल्टर्स के निर्माण कार्य शुरू किया था। एक साल में यह शेल्टर बन कर तैयार हो जाएंगे। जर्जर हालत में पड़े शेल्टर्स की भी रेनोवेशन भी की जा रही है। चंडीगढ़ का डिज़ाइन तैयार करने वाले फ्रेंच आर्किटेक्ट स्व. ली कार्बूजिए के आर्किटेक्चरल मॉडल को ध्यान में रख कर इनका निर्माण किया जा रहा है।

2.69 करोड़ रुपए की लागत से बस क्यू शेल्टर्स पर प्रशासन बोर्ड, लाइट्स लगाने और बाकी के इलेक्ट्रिक काम करेगा। प्रशासन ने इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। 10 जून तक कंपनियां आवेदन कर सकती हैं। इसी दिन बिड खोल दी जाएगी।इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम प्रोजेक्ट के तहत ही बोर्ड लगाने का काम किया जा रहा है। चंडीगढ़ के विभिन्न सेक्टरों, गांवों और कॉलोनियों में सड़कों के किनारे बस क्यू शेल्टर बनाए जा रहे हैं। यह बस क्यू शेल्टर यूजर फ्रेंडली होंगे। दिव्यांगों की सुविधा के अनुसार इनका डिजाइन तैयार किया गया है। इनमें बैठने के साथ ही रात के लिए उचित रोशनी का भी प्रावधान होगा। शेल्टर्स के निर्माण कार्य के साथ ही इसका इलैक्ट्रिक वर्क भी पूरा करने के लिए विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। बस क्यू शेल्टर्स के निर्माण का प्रोजेक्ट 7.31 करोड़ रुपए का है।