मुरादाबाद । उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में स्वाइन फ्लू से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। युवक का इलाज स्वाइन फ्लू से दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में मुरादाबाद के एक युवक की मौत हो गई है। इस सूचना के बाद स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड में आ गया है। मुरादाबाद के सीएमओ एमसी गर्ग ने बताया कि मृतक स्वाइन फ्लू से संक्रमित था और दिल्ली के गंगा राम अस्पताल में उसका इलाज किया जा रहा था।
उन्होंने बताया कि हम उनके परिवार के सदस्यों और करीबी संपर्कों की निगरानी कर रहे हैं। हमारे जिला अस्पताल में स्वाइन फ्लू के निदान और उपचार की व्यवस्था की गई है। एच1एन1 इन्फ्लूएंजा वायरस के फैलने की बड़ी वजह तेजी से बदलता हुआ मौसम है। यह बीमारी आमतौर पर बुजुर्गों और बच्चों को शिकार बनाती है।
स्वाइन इन्फ्लूएंजा एक संक्रामक सांस की बीमारी है, जो सामान्य तौर पर सूअरों को प्रभावित करती है। यह स्वाइन इन्फ्लूएंजा ए वायरस के एच1एन1 स्ट्रेंस के कारण होती है। हालांकि एच1एन2, एच3एन1 और एच3एन2 के रूप में अन्य स्ट्रेंस भी सूअरों में मौजूद रहते हैं। हालांकि, लोगों में स्वाइन फ्लू होना सामान्य नहीं है, लेकिन उन लोगों के जरिए फैलती है, जो संक्रमित सुअरों के संपर्क में होते हैं।