झारखंड की राजधानी रांची में 30 अगस्त, 2024 दिन शुक्रवार से एक बार फिर ऑटो और ई-रिक्शा सड़कों पर चलते नजर आ रहे हैं. दर्शन रूट निर्धारण और रोड परमिट को लेकर प्रशासन ने जो निर्णय लिया था, उसके विरोध में तीन दिनों तक ऑटो और ई रिक्शा चालक हड़ताल पर थे. इस हड़ताल को 29 अगस्त, 2024 गुरुवार देर शाम समाप्त कर दिया गया. 

दरअसल, यूनियन लीडरों के साथ प्रमंडलीय आयुक्त ने बैठक किया और यह निर्णय लिया गया की, जो भी निर्णय प्रशासन द्वारा लिया गया था उसको वापस लिया जाता है और आगे से जो भी निर्णय लिया जाएगा वह यूनियन के साथ बैठक कर के ही लिया जाएगा. इसके बाद ऑटो चालकों की जो मांग थी वह पूरी हो चुकी है. इसके बाद आज एक बार फिर लोगों के लिए ऑटो और ई-रिक्शा की सुविधा शुरू हो गई है.

बता दें कि ऑटो और ई-रिक्शा चालकों ने यह हड़ताल शहर की सड़कों पर चलने के लिए रूट परमिट जारी न करने, वाहनों पर मनमानी कार्रवाई और भारी जुर्माना लगाने के विरोध में परिवहन विभाग और प्रशासन के खिलाफ किया था. इस दौरान ऑटो और ई-रिक्शा एसोसिएशन के सदस्य हड़ताल के तहत सड़कों पर उतर आए थे.

दरअसल, रांची में नए रूट निर्धारण को लेकर ऑटो और ई-रिक्शा चालक हड़ताल कर रहे थे. इसकी वजह थी कि प्रशासन की तरफ से नया कानून लाया गया, जिसमें रांची को 4 जोन में बांटा गया. जिसके अनुसार, यहां 113 रूट निर्धारित किए गए है. जिसके कारण ऑटो चालकों के लिए रूट बहुत छोटा हो गया है. जिसका विरोध ई-रिक्शा और ऑटो चालक कर रहे थे.