भारत सरकार अब सेनाओं में भर्ती के लिए नई प्रक्रिया लाने जा रही है। इस प्रक्रिया का नाम 'टूर ऑफ ड्यूटी' है। इस प्रक्रिया के तहत युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। पीएम मोदी आज इसका एलान करेंगे।वहीं खबरों की मानें तो इस मामले पर तीनों सेनाओं के प्रमुख बुधवार को संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस करेंगे और संभावना है कि इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सैन्य सुधार से जुड़ी महत्वाकांक्षी योजना 'टूर ऑफ डयूटी' को तीनों सेनाओं में लागू करने की घोषणा की जाएगी।
टूर ऑफ ड्यूटी/अग्निपथ योजना के तहत तीन सेवाओं - थल सेना, नौसेना और वायु सेना में भर्ती की नई प्रणाली में कुछ आमूल-चूल परिवर्तन प्रस्तावित किए गए हैं। जिसके तहत भर्ती किए गए सैनिकों में से 100 प्रतिशत चार साल बाद सेवा से मुक्त किए जाएंगे और फिर 25 प्रतिशत को पूर्ण सेवा के लिए पुनः सूचीबद्ध किया जाएगा।
बता दें कि इससे पहले जो प्रस्ताव लाया गया था उसके तहत तीन साल की सेवा के बाद कुछ प्रतिशत सैनिकों को ही सेवा मुक्त करने की बात थी। इसके अलावा पांच साल बाद बचे सैनिकों को सेवा से मुक्त करने की बात कही गई थी। इसके बाद फिर 25 फीसदी सैनिकों की पूर्ण अवधि के लिए वापसी की बात कही गई थी।