जयपुर। प्रतिष्ठित वार्षिक पुरस्कार समारोह सवाई जयपुर अवॉर्ड्स 2022 का आयोजन सिटी पैलेस के प्रीतम चौंक में किया गया। इस मौके पर पद्मिनी देवी, दीया कुमारी और धर्म गुरुओं के मंच पर आने के साथ ही कार्यक्रम प्रारम्भ हुआ।  कार्यक्रम की शुरूआत में श्री गोविन्ददेव जी की तस्वीर पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित किया गया। इसके बाद स्वर्गीय महाराजा की तस्वीर पर भी माल्यार्पण किया गया। धर्मगुरुओं को भेंट देने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के बाद पुरस्कार समारोह शुरू हुआ। 
  महाराजा सवाई मानसिंह द्वितीय म्यूजियम ट्रस्ट द्वारा ये पुरस्कार मानवता की सेवा, हेरिटेज संरक्षण, चिकित्सा विज्ञान, परम्परागत शिल्प के क्षेत्र आदि सहित 25 विभिन्न श्रेणियों में दिये गए। इन पुरस्कारों के तहत 31,000 रूपये नकद, शॉल, सिटी पैलेस के सर्वतोभद्र चौक में रखी रजत कलश की प्रतिकृति, प्रशस्ति पत्र और श्रीफल प्रदान किया गया।
इस वर्ष समारोह की खासियत यह रही कि पहली बार एचएच महाराजा लक्ष्यराज प्रकाश ऑफ सिरमौर पुरस्कार को भी श्रेणी में शामिल किया गया। यह पुरस्कार महाराजा सवाई मानसिंह द्वितीय म्यूजियम ट्रस्ट द्वारा इस वर्ष हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के सल्नू गांव के रहने वाले दलीप सिंह चंदेल को शूटिंग और कोचिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए प्रदान किया गया।