नई दिल्ली| आम तौर पर कोई भी राजनीतिक और वैचारिक विभाजन के समर्थकों से न केवल दिन के महत्वपूर्ण मुद्दों पर असहमत होने की उम्मीद करता है, बल्कि सत्ताधारी शासन और उसके मंत्रियों के प्रदर्शन की सराहना या अवहेलना करने पर भी जोरदार असहमत होता है। लेकिन एक आश्चर्यजनक घटनाक्रम में एनडीए और विपक्षी समर्थकों के बीच व्यापक समझौता हुआ, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में मंत्रियों के प्रदर्शन को रेटिंग देने की बात आती है, जिनका दूसरा शासन मई 2019 में शुरू हुआ था। यह एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण द्वारा खुलासा किया गया है। मई, 2022 के महीने में सीवोटर-आईएएनएस द्वारा आयोजित सर्वेक्षण में सभी आयु समूहों, सभी शैक्षिक और आर्थिक पृष्ठभूमि के साथ-साथ जातीय पहचान के उत्तरदाता शामिल थे।

कुछ अपवादों को छोड़कर, जिन मंत्रियों के प्रदर्शन को एनडीए समर्थकों द्वारा उच्च दर्जा दिया गया था, उन्हें भी विपक्षी समर्थकों द्वारा उच्च दर्जा दिया गया था। यह बेहद कम आंकने वाले और कम रेटिंग वाले भारतीय मतदाता की उल्लेखनीय क्षमता को प्रदर्शित करता है, जिसके पास एक विशेष मंत्री के प्रदर्शन का आकलन करते हुए राजनीतिक पलकों को अलग करने की परिपक्वता और समझदारी है।

देशभर में सामाजिक, आर्थिक, जातीय और शिक्षा पृष्ठभूमि में सर्वेक्षण में शीर्ष 10 रैंक वाले मंत्रियों में से 10 में से 8 एनडीए और विपक्षी मतदाताओं दोनों द्वारा बनाई गई शीर्ष दस की सूची में आम थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को एनडीए समर्थकों द्वारा रेटिंग के अनुसार शीर्ष 10 प्रदर्शन करने वालों में जगह नहीं मिली है, लेकिन विपक्षी समर्थकों ने उन्हें टॉप 10 में रखा है।

इसी तरह, जबकि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एनडीए समर्थकों द्वारा तीसरे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मंत्री के रूप में दर्जा दिया गया है, विपक्षी समर्थकों को शीर्ष 10 में उनके लिए जगह नहीं मिलती है। कुछ अपवादों को छोड़कर, एनडीए और विपक्षी समर्थकों के बीच लगभग एकमत उस विभाजनकारी राजनीति के सीधे विपरीत है जिसे हम हर दिन मीडिया आउटलेट्स में देखते हैं।

जब राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी की बात आती है, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले शासन के दूसरे कार्यकाल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मंत्रियों के रूप में उनकी रेटिंग देश में मतदाताओं की वर्ग, जाति और यहां तक कि धार्मिक श्रेणियों में कटौती करती है।

उनकी उच्च प्रदर्शन रेटिंग का मुख्य कारण विभाजनकारी बयानबाजी से दूर रहने की उनकी कथित क्षमता है, भले ही वे एक दिमाग से उन्हें दिए गए जनादेश पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

भारत में हाल के दिनों में राजनीति की विभाजनकारी प्रकृति के बावजूद, सर्वेक्षण में मुस्लिम उत्तरदाताओं ने राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले कैबिनेट में शीर्ष दो प्रदर्शन करने वाले मंत्रियों के रूप में स्थान दिया।

यह एक उल्लेखनीय परिणाम है, क्योंकि यह दर्शाता है कि भारतीयों के पास राजनीतिक, वैचारिक या धार्मिक पहलू के बिना अपने मंत्रियों के प्रदर्शन का आकलन करने की बुद्धिमत्ता और परिपक्वता है।