टाटा मोटर्स को गुजरात के साणंद में मौजूद फोर्ड मोटर के पैसेंजर कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का टेकओवर करने की अनुमति मिल गई है। इस हफ्ते की शुरुआत में गुजरात कैबिनेट ने डील को आगे बढ़ाने के प्रपोजल को मंजूरी दी है। फोर्ड मोटर कंपनी ने पिछले साल के अंत में भारत छोड़ने के फैसले की घोषणा की थी। साणंद में कंपनी के पैसेंजर व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट ने इस साल अप्रैल में ऑपरेशन बंद किए थे।

कैबिनेट ने इस डील के लिए नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी जारी किया है। टाटा मोटर्स और फोर्ड के बीच सोमवार को गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल के सामने MoU भी साइन किया जाएगा। एक अधिकारी ने कहा, "गुजरात कैबिनेट की मंजूरी केवल एक हरी झंडी है... कंपनियां अभी भी डील के साइज, लेबर इश्यूज, फाइनेंशियल्स और टेकओवर में शामिल बेनिफिट्स से जुड़ी बारीकियों पर काम करने के लिए बातचीत कर रही हैं।"

30 मई को MoU पर साइन के लिए की जा रही फॉर्मल सेरेमनी में दोनों कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। एक अधिकारी के मुताबिक, राज्य सरकार ने फोर्ड को दिए गए सभी बेनिफिट्स को टाटा मोटर्स को कंसेशन एग्रीमेंट के बचे हुए टाइम के लिए देने पर सहमति व्यक्त की है। इस महीने की शुरुआत में, फोर्ड ने ग्लोबल मार्केट के लिए भारत में EVs बनाने के अपने प्लान को भी ड्रॉप कर दिया।