जयपुर । पिंक सिटी जयपुर से अगर दिल्ली का सफर बस से तय करना अब आपको महंगा पड़ने वाला है। इस रूट पर लग्जरी बसों का किराया करीब 30 फीसदी बढ़ने वाला है। दरअसल, राजस्थान रोडवेज ने सुपर लग्जरी वॉल्बो बसों का किराया 200 रुपए बढ़ाने का फैसला किया है। यह बस जयपुर-दिल्ली रूट पर चलती है। जानकारी के मुताबिक रोडवेज यात्रियों से 1 जुलाई से बढ़ा हुआ किराया वसूल सकता है।
मालूम हो कि कोविड वेव के वक्त जयपुर-दिल्ली रूट पर यात्रियों की संख्या काफी कम हो गई थी। इसे देखते हुए रोडवेज ने इस रूट पर चलने वाली वॉल्वो बस का किराया कम कर दिया था। बताया जा रहा है कि अब डीजल और पेट्रोल के दाम बढ़ गए हैं। इसी को देखते हुए रोडवेज ने एक बार फिर ढूट खत्म करते हुए जयपुर-दिल्ली रूट पर वापस 900 रुपये किराया लेने का फैसला किया है।
जयपुर से दिल्ली रूट पर रोडवेज द्वारा 10 से ज्यादा बसों का संचालन किया जाता है। राजस्थान रोडवेज के अधिकारियों का कहना है कि पिछले कुछ महीनों से डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। इस वजह से दिल्ली रूट पर बसों के संचालन का कॉस्ट बढ़ गया है। रोडवेज का कहना है कि पिछले एक साल में डीजल 15 रुपये से ज्यादा महंगा हो गया है। इस वजह से जयपुर-दिल्ली रूट पर चलने वाली लग्जरी बसों का कॉस्ट भी बढ़ गया है।
अब यात्रीभार भी इस रूट पर बढ़ गया है। ऐसे में अब कोरोना के वक्त दी गई छूट को वापस लेने का फैसला किया गया है। इतना ही नहीं अब एक जुलाई से वोल्वो की बसों में पीने के पानी की बोतल भी यात्रियों को मिलने लगेगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए रोडवेज ने बसों में पानी की सुविधा को बंद कर दिया था। मालूम हो कि रेलवे दिल्ली से जयपुर के बीच यात्रियों के अपडाउन के लिए डबल डेकर ट्रेन चला रहा है। इसका किराया करीब 500 रुपए है। ऐसे में अगर बसों का किराया बढ़ जाता है तो इससे रेलवे को फायदा हो सकता है।