जयपुर । राजस्थान के लोगों को भारी बारिश से अब राहत मिलनी शुरू हो गई है। शनिवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम ड्राय रहा और धूप निकली। अगले पांच दिन तक प्रदेश में किसी भी स्थान पर तेज बारिश का अलर्ट नहीं है। कुछ इलाकों में बादल बनने और छिटपुट बारिश की गतिविधियां हो सकती हैं। अब 22 अगस्त के बाद बारिश की संभावना है।
पिछले 24 घंटे के दौरान बाड़मेर, करौली, भीलवाड़ा, जोधपुर, जैसलमेर, गंगानगर, धौलपुर समेत अन्य कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बरसात हुई। सबसे ज्यादा बरसात जैसलमेर में 73 एमएम बरसात दर्ज हुई। प्रदेश में अब तक की स्थिति देखें तो सामान्य से 50 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। राज्य में एक जून से 17 अगस्त तक 468 मिमी औसत बरसात हो चुकी है जबकि सीजन में सामान्य 312.7 मिमी बरसात होती है। शनिवार को सोजत रोड पर कस्बे के धरेश्वर महादेव के ऊपर एनिकट टूटने से अचानक पानी की रफ्तार बढ़ गई। इसके बाद प्रशासन ने आवाजाही बंद करवा दी। पानी 32 पुलिया के ऊपर से बहने लगा। सोजत के पांचूड़ा गांव के पास सुकड़ी नदी की पुलिया पर बहते पानी में ट्रॉला फंस गया। काफी मशक्कत के बाद उससे निकाला जा सका।
जयपुर मौसम केन्द्र की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, राजस्थान में रविवार से अगले 5 दिन मौसम सूखा रहेगा। अधिकांश जिलों में आसमान साफ रहने और धूप निकलने जैसी स्थिति रह सकती है। कुछ जगहों पर बादल बनने से बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। 22 और 23 अगस्त को एक नया वेदर सिस्टम फिर से एक्टिव होने की संभावना है। इस सिस्टम के प्रभाव से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के उदयपुर-कोटा संभाग के जिलों में बारिश की गतिविधियां फिर से शुरू होने के आसार हैं।