पटियाला। भाजपा प्रत्याशी परनीत कौर (Preneet Kaur) महिलाओं को उनकी शक्ति याद करवाकर आधी आबादी को साधने में जुटी हैं। वह बैठकों में कह रही हैं कि आप वोट डालने जाएं तो अपने बच्चों का चेहरा सामने जरूर रखें। ड्रग्स की लत ने बच्चों को चोर बना दिया है। रोजगार नहीं मिल रहा है। विधानसभा चुनाव के दौरान एक हजार रुपये महिलाओं को देने का वादा किया गया था। झाड़ू वाले (आम आदमी पार्टी) और कांग्रेसी मिले हैं। अगर वोट मांगने आएं तो कहना कि पहले 28 हजार रुपये प्रति महिला दो, फिर बात सुनेंगे।

पटियाला स्थित न्यू मोती बाग में सुबह 9.15 बजे हलचल शुरू हो जाती है। गाड़ियां तैयार थीं। सुबह 9.30 बजे परनीत कौर गाड़ी में बैठ जाती हैं। इससे पहले वह एक घंटे तक आए हुए लोगों के साथ अलग-अलग बैठक कर रही थीं। काफिला सनौर विधानसभा क्षेत्र के काठगढ़ गांव की तरफ बढ़ा। रास्ते में ही सूचना आ गई कि कुछ किसान वहां पर विरोध करने के लिए पहुंच गए हैं।

झाड़ू वाले कर रहे किसान के रूप में विरोध

परनीत के चेहरे पर एक पल के लिए शिकन तो आई। साथ ही, उन्होंने कहा कि ये झाड़ू वाले हैं, जो किसान के रूप में विरोध कर रहे हैं। बैठक स्थल पर महिलाओं की संख्या अधिक थी। जैसे ही परनीत कौर बोलने लगीं तो महिलाएं उठकर जाने लगीं। नाटकीय माहौल में परनीत कौर कहती हैं कि बीबियों आपकी गैरहाजिरी कोई नहीं लगा सकता। मनरेगा की दिहाड़ी केंद्र सरकार की तरफ से आती है। आपने प्रधानमंत्री चुनना है। इसके बाद जो महिलाएं उठ कर जाने लगी थीं, वे बैठ गईं। गाड़ी में बैठते ही परनीत कौर कहती हैं कि देखा किस प्रकार से लोगों को धमकाया जा रहा है। महिलाओं को कहा गया है कि अगर आप नहीं उठती तो उन्हें मनरेगा के तहत अनुपस्थित कर दिया जाएगा। इससे पहले वह मोदी की गारंटी लखपति दीदी का जिक्र करना नहीं भूलती हैं।

किसान हक की लड़ाई लड़ रहे या राजनीतिक दलों की: परनीत

वह कहती हैं कि कई राज्यों में यह योजना चल रही है, लेकिन पंजाब सरकार ने इस योजना का लाभ आप लोगों तक पहुंचने नहीं दिया। परनीत कौर सवाल खड़े करती हैं कि किसान अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं या राजनीतिक दलों के। यह विधानसभा का चुनाव नहीं और न ही सरपंची का है। यह देश का चुनाव है। आज देश को मजबूत सरकार चाहिए। यह बात वह सार्वजनिक बैठकों में भी करती हैं। दीवानवाला में बैठक के दौरान परनीत कौर कहती हैं कि केजरीवाल कानूनी दायरे के तहत जेल गए, उसी कानूनी दायरे के तहत बाहर आए। अब आप वाले कह रहे हैं कि हमें वोट दे दो, ताकि केजरीवाल को वापस जेल न जाना पड़े। अगर आप लड़ ही 22 सीटों पर रहे हो। लोग पंजाब के नाम पर आपको वोट इसलिए दे दें कि केजरीवाल को जेल न जाना पड़े।