दक्षिण-पश्चिम मानसून बिहार में सक्रिय हो गया है। मानसून बिहार होते हुए उत्तर प्रदेश पहुंच गया है। शुक्रवार को बिहार के कई इलाकों में हल्की फुहारें पड़ी तो कुछ जगहों पर रुक-रुक-रुककर बारिश होती रही। हालांकि, अधिकांश जिलों में धूप खिली रही, जिसके कारण लोगों ने एक बार फिर उमस भरी गर्मी का अहसास किया।

शुक्रवार देर शाम पटना के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी भी दर्ज की गई। हालांकि, पटना समेत दक्षिण बिहार के अधिकांश इलाकों में लोग गर्मी से परेशान रहे।

क्या है IMD का नया अपडेट?

राहत की बात यह है कि मौसम विभाग ने बारिश को लेकर नया अपडेट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, जुलाई महीने में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की जाएगी।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राज्य में अभी मानसून का दौर शुरू हुआ है। ऐसे में दो से तीन दिनों तक राज्य के अधिकांश इलाकों में अच्छी बारिश की उम्मीद है।

शनिवार को कहां कितनी बारिश के आसार

मौसम विभाग के द्वारा शनिवार के लिए जारी अपडेट के मुताबिक, राज्य के कई जिलों के कुछ इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी व पूर्वी चंपारण और आसपास के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है।

रविवार को इन इलाकों में होगी झमाझम बारिश

रविवार की बात करें तो इस दिन पूर्वी व पश्चिमी चंपारण के साथ, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार और बांका जिले के एक-दो इलाकों में भारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने लोगों से सावधानी बरतने और बारिश में बाहर न निकलने की सख्त हिदायत दी है।

कहां कितना तापमान दर्ज किया गया?

शुक्रवार को बिहार में सर्वाधिक तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं, पटना में अधिकतम तापमान 36.2 और न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
राज्य में सबसे कम तापमान सुपौल में रिकार्ड किया गया। सुपौल में न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

कहां कितने मिमी हुई बारिश?

पिछले चौबीस घंटे में राजधानी में 42.8 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा, मुजफ्फरपुर में 11, छपरा में 7.6, मोतिहारी में 12.2, वैशाली में 15.5 एवं किशनगंज में 12 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है।