कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीत ली है। रविवार को खेले गए फाइनल में केकेआर ने 2016 की चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को आठ विकेट से हरा दिया। इससे पहले कोलकाता ने 2012 और 2014 में खिताब जीता था। चैंपियन बनने के बाद केकेआर टीम के मालिक शाहरुख बेहद खुश नजर आए। उन्होंने टीम के मेंटर गौतम गंभीर के माथे पर किस किया और जीत दिलाने के लिए आभार जताया। इतना ही नहीं, शाहरुख ने मैच जीतते ही पत्नी गौरी को गले लगा लिया और भावुक हो गए। केकेआर के मालिक शाहरुख खान रविवार को चेन्नई में नाइट राइडर्स के खिताब जीतने के बाद खुश थे। बॉलीवुड सुपरस्टार ने जीत का जश्न मनाया। उन्होंने विजयी रन के ठीक बाद बेटी सुहाना और बेटा अबराम और आर्यन के साथ एमए चिदंबरम स्टेडियम में भावुक हो गए। शाहरुख ने टीम के जश्न में शामिल होने में बिल्कुल भी देरी नहीं की।शाहरुख खान ने नाइट राइडर्स के मेंटर के रूप में अपने पहले सीजन में इस गौतम गंभीर के योगदान की सराहना करते हुए उनके माथे पर किस किया। श्रेयस अय्यर गंभीर के बाद आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले केकेआर के दूसरे कप्तान बने। नाइट राइडर्स ने प्रतिष्ठित खिताब के लिए अपना 10 साल का इंतजार समाप्त किया।

बाद में गौतम गंभीर ने भी सुनील नरेन को खुशी से गोद में उठाया। गंभीर जीत के बाद पहली बार इस लीग में मुस्कुराते दिखे। 2012 और 2014 में चैंपियन बनने वाली टीम में नरेन और गंभीर साथ खेल रहे थे। नरेन को इस साल मोस्ट वैलुएबल खिलाड़ी यानी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। उन्होंने 17 मैचों में 488 रन बनाए और 15 विकेट भी लिए।शाहरुख खान को आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी 24.75 करोड़ रुपये के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के साथ गर्मजोशी से गले मिलते हुए भी देखा गया। स्टार्क को शाहरुख के साथ लंबी बातचीत करते हुए देखा गया। किंग खान स्टार्क के प्रदर्शन से खुश थे। स्टार्क ने क्वालिफायर और फाइनल में कुल मिलाकर पांच विकेट लिए। उन्होंने दोनों मौकों पर सनराइजर्स को हराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अलावा शाहरुख ने जीत के बाद पत्नी गौरी को भी गले से लगा लिया। शाहरुख खान ने भी मुख्य कोच चंद्रकांत पंडित के योगदान को भी स्वीकार किया। दोनों को चेन्नई में बाउंड्री रोप के साथ गर्मजोशी से गले मिलते हुए देखा गया। शाहरुख ने बाद में अपने परिवार के साथ तस्वीर भी खिंचवाई। इस मैच को देखने के लिए शाहरुख के परिवार के अलावा, अनन्या पांडे, शनाया कपूर भी पहुंचे थे। शाहरुख खान ने विक्ट्री लैप भी लिया। अपने ट्रेडमार्क पोज से फैंस को एंटरटेन करते भी दिखे और स्टैंड पर फैंस को फ्लाइंग किस भी दी। इस दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता ने केकेआर के खिलाड़ियों के साथ ट्रॉफी उठाने का आनंद भी उठाया। अहमदाबाद में डिहाइड्रेशन से उबरने के कुछ दिनों बाद शाहरुख इस मैच को देखने के लिए चेन्नई आए थे। शाहरुख केकेआर के खिलाड़ियों के साथ जश्न मनाते दिखे। गौतम गंभीर आखिरकार मुस्कुराते दिखे। उनकी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने टीम के मेंटर के रूप में पदभार संभालने के बाद से जो योजना बनाई थी, उसे हासिल कर लिया। केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराया। 114 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 10.3 ओवर में जीत दर्ज की और इससे गंभीर खुश थे। आईपीएल 2024 के लिए उनका मिशन पूरा हुआ।

हालांकि, गौतम गंभीर को राहुल द्रविड़ की जगह भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनाए जाने की भी बात चल रही। फाइनल के बाद गंभीर को बीसीसीआई सचिव जय शाह के साथ गहन चर्चा करते हुए देखा गया। इसके बाद इंटरनेट ने अटकलें लगानी शुरू कर दीं। कोलकाता की जीत के बाद आंद्रे रसेल भावुक हो गए। वह रोते हुए दिखाई पड़े। यह उनकी पहली आईपीएल ट्रॉफी है। यह उनका पहला आईपीएल फाइनल भी रहा और उसमें वह चैंपियन बने। हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन कोलकाता के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और हैदराबाद को 18.3 ओवर में 113 रन पर रोक दिया। हैदराबाद के लिए कप्तान पैट कमिंस ने 19 गेंदों पर सर्वाधिक 24 रन बनाए। हैदराबाद का कोई बल्लेबाज न तो बड़ी पारी खेल सका और न ही टीम कोई बड़ी साझेदारी बना सकी जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने वेंकटेश अय्यर के 26 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 52 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज के 32 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों के सहारे 39 रन की मदद से 10.3 ओवर की दो विकेट पर 114 रन बनाकर जीत दर्ज की। केकेआर की पारी में सुनील नरेन ने छह रन का योगदान दिया, जबकि कप्तान श्रेयस अय्यर तीन गेंदों पर छह रन बनाकर पवेलियन लौटे। एक्ट्रेस जान्हवी कपूर भी इस मैच को देखने के लिए चेन्नई पहुंची थीं। उनके साथ राजकुमार राव थे। खास बात यह थी कि यह सभी एक टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को समर्थन करने पहुंचे थे। कोलकाता ने इससे पहले अपना अंतिम खिताब 2014 सीजन में पंजाब किंग्स को हराकर जीता था और अब 10 साल बाद टीम ने फिर ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया है। वहीं, चेपॉक में यह केकेआर का दूसरा खिताब है। 2012 में यहीं पर केकेआर ने चेन्नई को हराकर पहली बार खिताब जीता था।